मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच गरीब से गरीब बच्चा भी उच्च शिक्षा हासिल करें:निरल पूर्ति

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच गरीब से गरीब बच्चा भी उच्च शिक्षा हासिल करें:निरल पूर्ति

25 Jul 2024 |  67

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच गरीब से गरीब बच्चा भी उच्च शिक्षा हासिल करें:निरल पूर्ति

 

 उच्च विद्यालय तरतरिया मैदान में झारखंड सरकार के उन्नति का पहिया कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को किया गया साइकिल का वितरण

 

पूर्वांचल सूर्य प्रतिनिधि,मझगांव।झारखंड सरकार शिक्षा के क्षेत्र में एक अलग पहचान बना रही है,जिससे आदिवासी, दलित,वंचित और गरीब परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी आने नहीं पाए। यह बातें मझगांव प्रखंड के तारतरिया उच्च विद्यालय में उन्नति का पहिया कार्यक्रम के तहत छात्राओं को साइकिल वितरण करते हुए मझगांव विधानसभा के विधायक निरल पूर्ति ने कहा।

 

विधायक निरल पूर्ति ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच है कि राज्य के सुदरवर्ती क्षेत्र में रहने वाले गरीब से गरीब बच्चा भी उच्च शिक्षा हासिल कर सके। इसके लिए उन्हें कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। देश का किसी भी विश्वविद्यालय हो या विदेशी कॉलेज बच्चों को शिक्षा से वंचित नहीं होने दिया जाएगा। इसी के तहत विदेश में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आर्थिक सहायता झारखंड सरकार प्रदान कर रही है।

 

विधायक निरल पूर्ति ने कहा कि युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच है कि शिक्षा से कोई भी बच्चा वंचित नहीं रहे।प्राथमिक,माध्यमिक,उच्च,उच्चतर शिक्षा हासिल करने वाले बच्चों को सभी सुविधा झारखंड सरकार मुहैया करवाएगी। इसी को देखते हुए जगह-जगह सीएम एक्सीलेंस विद्यालय खोला जा रहा है,जिससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी प्राथमिक स्तर पर ही अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा मिल सके। पश्चिम सिंहभूम जिला में 8-10 जगह विद्यालय में यह सुविधा दी जा रही है,लेकिन आने वाले समय प्रत्येक प्रखंड में सीएम एक्सीलेंस विद्यालय खोला जाएगा। जहां के बच्चों को सीबीएसई स्तर से पढ़ाई की जाएगी,जो पूरी तरह अंग्रेजी माध्यम होगा। 

 

विधायक निरल पूर्ति ने कहा कि हम बड़े शहरों और विद्यालयों के साथ हमारे बच्चे भागीदारी कर सकें।इसी सोच के साथ मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय खोला जा रहा है।साथ ही छात्राओं को विद्यालय आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो उसको लेकर सभी छात्राओं को साइकिल का वितरण किया जा रहा है,जिससे वह आसानी के साथ विद्यालय पहुंचकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सके।मैं अभिभावकों से भी अनुरोध करता हूं कि वह अपने बच्चों को विद्यालय भेजने के साथ-साथ अपने घरों में भी पढ़ाई की हिदायत दें, क्योंकि आने वाले समय बिना शिक्षा के एक कदम चलना भी मुश्किल हो जाएगा।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में झारखंड लगातार विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।उसमें आने वाले भविष्य मजबूती के साथ खड़ा हो सके इसकी तैयारी हम सभी को करनी होगी। 

 

इस दौरान उन्नति का पहिया कार्यक्रम के तहत 8वीं कक्षा के छात्र छात्रों को 105 साइकिल वितरण किया गया। साथ ही प्रखंड़ में चार क्लस्टर,जिसमें मध्य विधालय घोड़ाबंधा,मध्य विधालय बालियापोसी,मध्य विधालय डाबुसाई और मध्य विधालय धोबाधोबिन बनाया गया है,जिसमें कुल 1416 साइकिल वितरण किया जाएगा। 

 

इस मौके पर बीडीओ जोसेफ कान्डुलना,कृृृषि पदाधिकारी सीरिप बाष्के,जिला परिषद सदस्य पूनम जेराई,बीस सूत्री सदस्य धुर्नजय तिरिया,प्रखंड़ अध्यक्ष राजेश पिंगुवा,प्रमुख सरस्वती चातार,मुखिया चांदनी जेराई,मोजाहिद अहमद,गोकुल पोलाई,दिलेश्वर बेहरा,प्रताप पिंगुवा,प्राचार्या विजय लक्ष्मी बिरुवा,शिक्षक महीप किशोर पिंगुवा,शिवशंकर कुंकल,नमीता टोप्पो,सागर सिंकु,नवकिशोर मांझी,मुंड़ा नन्दलाल तिरिया,पपंस सदस्य संदीप तिरिया,मुखिया सोना सिंह पिंगुवा,समेत शिक्षक अन्य अभिभावक मौजूद थे।

ट्रेंडिंग