दुनिया के तीन शहरों में आध्यात्मिक नगरी काशी का चयन,75 करोड़ रुपये से होगा भीड़ प्रबंधन,अमेरिका और इटली के इन शहरों का भी नाम

दुनिया के तीन शहरों में आध्यात्मिक नगरी काशी का चयन,75 करोड़ रुपये से होगा भीड़ प्रबंधन,अमेरिका और इटली के इन शहरों का भी नाम

28 Jun 2024 |  77

 

वाराणसी।आध्यात्मिक नगरी काशी में औसतन सात करोड़ से अधिक पर्यटक और श्रध्दालु आते हैं।काशी को सुरक्षित बनाने,डेटा ऑपरेट समाधान के लिए,काशी के भीड़ प्रबंधन का समाधान निकालने के लिए दुनिया भर के इनोवेटर्स को आमंत्रित किया जाएगा।इसके तहत टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन की ओर से छावनी स्थित एक होटल में सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज लॉन्च किया गया।इससे काशी आना और भी सुगम हो सके। 

 

आध्यात्मिक नगरी काशी को दुनिया के तीन शहरों में से चुना गया है। काशी के अलावा इस कार्यक्रम के लिए अमेरिका के डेट्रायट और इटली के वेनिस को भी चुना गया है।इसके तहत 9 मिलियन डॉलर (75,09,60,450 रुपये) की फंडिंग की जाएगी।

 

सस्टेनेबल सिटी चैलेंज से आध्यात्मिक नगरी काशी दुनिया भर के इनोवेटर्स को आमंत्रित कर रही है,जो भीड़ प्रबंधन समाधान विकसित करेंगे,जिससे आगंतुकों का समायोजन आसान होगा।काशी वासियों और पर्यटकों के लिए काशी को अधिक सुरक्षित और सुलभ बनाया जा सकेगा।

 

मेयर अशोक कुमार तिवारी ने कहा कि धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में श्रद्धालुओं,पर्यटकों और स्थानीय निवासियों की सुविधा के लिए टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन के सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में काशी का चयन हम सभी के लिए हर्ष का विषय है। 

 

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने कहा कि हम सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज में शामिल होने के लिए गर्वित हैं। हमारा प्रयास है कि काशी को सभी के लिए सुरक्षित और अधिक सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। बैठक में वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, सीडीओ हिमांशु नागपाल आदि ने अपने विचार रखे।

 

फाउंडेशन के कार्यक्रम निदेशक प्रस गणेश ने कहा कि हम गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हम विश्व के सबसे पवित्र और ऐतिहासिक शहरों में से एक में सिटी चैलेंज पर काम करेंगे। इसमें दुनिया भर के इनोवेटर्स शहर में गतिशीलता समाधान प्रस्तुत कर सकते हैं। 

 

प्रस गणेश ने कहा कि हम नवाचार,साझेदारी और स्थायी विरासत के तीन सिद्धांतों के अंतर्गत काम करते हैं। हमें विश्वास है कि यह प्रोजेक्ट मानव केंद्रित भीड़ प्रबंधन समाधानों को विकसित करने की क्षमता रखता है,जिन्हें समान समस्याओं का सामना करने वाले अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है।

 

चैलेंज वर्क्स शहर और समाज के निदेशक कैथी नॉथस्टाइन ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में सस्टेनेबल सिटीज चैलेंज एक वैश्विक आमंत्रण है,जो अभिनव समाधानों के लिए है। इसका मतलब है कि दुनिया भर के लोग इसमें भाग ले सकते हैं,जिससे शहर को और बेहतर बनाया जा सके।

ट्रेंडिंग