डायरिया के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सिविल सर्जन के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों ने लगाया कैम्प 

डायरिया के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सिविल सर्जन के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों ने लगाया कैम्प 

31 Aug 2024 |  18

 

पूर्वांचल सूर्य संवाददाता,पाकुड़।जिले के लिट्टीपाड़ा प्रखंड अंतर्गत करमाटांड़ पंचायत के बड़ा कुड़िया गांव में गुरुवार की रात अचानक दो लोगों की मौत हो गई। मृतक की पहचान आन्द्री पहाड़िन और बेंजामीन पहाड़िया के रूप में हुई है। गांव वालों ने बताया कि डायरिया के प्रकोप से मौत हुई है।जैसे ही इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉक्टर मंटू कुमार टेकरीवाल को मिली तो उन्होंने कहा कि मौत की जांच एक टीम गठित कर वर्बल ऑटोप्सी के माध्यम से किया जाएगा।

 

डॉक्टर मंटू कुमार टेकरीवाल ने कहा कि विगत 25 अगस्त को प्रधान बामना पहाड़िया की पत्नी आन्द्री पहाड़िन को सीने में दर्द हुई थी। उन्होंने अपना इलाज रिंची अस्पताल में कराया था। रिंची के डाक्टर के द्वारा ईसीजी आदि जांच कराने हेतु निर्देशित किया था। रिंची के डाॅक्टर ने बताया कि उन्हें हृदय रोग के कारण उनकी मौत हुई है। कहा कि स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम के साथ बड़ा कुड़िया गांव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने गांव वालों से मिलकर उनका हाल चाल जाना।स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा बीमार लोगों को स्वास्थ्य की जांच की गई। जांच के दौरान दो दर्जन लोग डायरिया रोग से पीड़ित पाए गए। स्वास्थ्य कर्मियों ने जांच के बाद सभी पीड़ितों को आवश्यक दवा व ओआरएस मुहैया कराया। वहीं गंभीर रूप से पीड़ित एक मरीज को इलाज के लिए एंबुलेंस से सदर अस्पताल पाकुड़ भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में अभी भी कैम्प कर रही है। 

 

गांव वालों का कहना है कि झरना का गंदा पानी पीने से गांव के लोगों को डायरिया बीमारी हुआ हैं। सिविल सर्जन ने गांव वालों से पानी उबालकर पीने का अनुरोध किया है। गांव में साफ सफाई एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया है।

ट्रेंडिंग