चतरा उपायुक्त ने प्रवर्तन एजेंसियों के जिलास्तरीय नोडल पदाधिकारियों के साथ की बैठक

चतरा उपायुक्त ने प्रवर्तन एजेंसियों के जिलास्तरीय नोडल पदाधिकारियों के साथ की बैठक

20 Oct 2024 |  23

 

पूर्वांचल सूर्य प्रतिनिधि,चतरा। जिले के उपायुक्त कार्यालय कक्ष में ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकरी सह उपायुक्त  की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रवर्तन एजेंसियों के जिलास्तरीय नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी।

 

इस बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी को निर्वाचन से जुड़ी जानकारियों के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के पश्चात किए जाने वाले कार्यों को लेकर एजेंसियों के अधिकारियों को अवगत कराया गया। साथ ही बैंक खाता के माध्यम से संदिग्ध लेनदेन के संबंध में आयोग के निर्देशों के अनुपालन के संबंध में सभी बैंकों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही असमान्य और संदिग्ध रूप से नकद राशि के निकासी और जमा के बारे में चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देर्शों की विस्तृत जानकारी सभी को दी गई। मौके पर उन्होंने सभी संबंधित विभागों में वन,परिवहन,डाक विभाग, रेलवे, पुलिस,कस्टम,आयकर विभाग, उत्पाद विभाग, जीएसटी समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिए ताकि निष्पक्ष, पारदर्शी, स्वतंत्र एवं भयमुक्त माहौल में निर्वाचन से जुड़े कार्यों को पूर्ण किया जा सके।

 

निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी चेकनाकों पर एसएसटी टीम के साथ बैंक, वन विभाग, उत्पाद विभाग, जीएसटी व संबंधित विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिए। साथ ही विधानसभा चुनाव के सफल संचालन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा किए गए व्यय की निगरानी, कानूनी प्रावधान, जब्त करने की प्रक्रिया और कार्यवाही के बारे में सजग होकर कार्य करें। उन्होंने सभी सीमावर्ती इलाकों के अलावा अवैध पैसे, शराब व प्रलोभन से जुड़े मामलों पर नियंत्रण रखने के उद्येश्य से संबंधित विभाग के अधिकारियों को एक्टिव होकर विशेष छापेमारी अभियान शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाने का निर्देश दिया।

 

एक लाख से अधिक राशि के लेन-देन पर रहेगी विशेष नजर

 

इस मौके पर डीसी ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख के अधिक की सभी प्रकार असमान्य और संदिग्ध निकासी व दस लाख या इससे अधिक राशि के सामान्य निकासी पर पूर्ण निगरानी रखने का निर्देश सभी बैंक प्रबंधकों को दिया गया। साथ ही चुनाव के दौरान जिला अथवा विधानसभा क्षेत्र के अंदर आरटीजीएस द्वारा एक बैंक खाता से अन्य विभिन्न खातों में असमान्य निकासी व हस्तांतरण के किसी भी मामले पर पूर्णतः नजर रखने की बात कही गयी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक पार्टियों के खाते में एक लाख से अधिक की किसी भी तरह की नकदी की निकासी अथवा जमा राशि पर नजर रखेंगे। सबों को बताया गया कि शाखा प्रबंधक सभी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे तथा दैनिक प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। डीसी ने सभी बैंकों व उपस्थित जिलास्तरीय एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने कार्यालय स्तर पर भीएएफ का गठन कर मतदान के प्रति सभी कर्मियों को जागरूक करते हुए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करें। साथ ही एक लाख से ऊपर निकासी पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी को सूचना दें। वहीं 10 लाख से अधिक की निकासी पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ आयकर विभाग को भी सूचित करना है। साथ ही जिले में प्रलोभन की दृष्टि से संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रवर्तन एजेंसियों से समन्वय स्थापित कर अंतरराज्यीय सीमा चेक पोस्ट नाकों पर निगरानी रखने के अलावा इन्फोर्समेंट एजेंसियों को रेलवे स्टेशनों, ट्रकों, बसों, व्यावसायिक वाहनों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया गया। निर्वाचन के दौरान बैंकों से पचास हजार रूपए से अधिक की निकासी पर क्यूआर कोड बैंक द्वारा ग्राहकों को प्रदान किया जाएगा। ताकि आमजनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

 

ईएसएमएस पोर्टल पर तय समयानुसार दी जाएगी आवश्यक जानकारी,ऑनलाइन रखा जाएगा रिकॉर्ड

 

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा विधानसभा चुनाव के आलोक में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ी विस्तृत जानकारी संबंधित विभाग के अधिकारियों और एजेंसियों को दी गयी। ताकि (ईएसएमएस) पोर्टल पर तय समयानुसार आवश्यक जानकारी प्रविष्ट किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने और प्रत्याशियों व उनके समर्थकों पर निगरानी रखने के लिए भारत के चुनाव आयोग की ओर से चुनावी जब्ती प्रबंधन प्रणाली (ईएसएमएस) एप चलाया गया है। उन्होंने कहा कि यह एप निर्धारित समयावधि में जब्ती की रिपोर्ट देने के लिए बनाया गया है। आदर्श आचार संहिता के दौरान उड़नदस्ता टीम व स्टेटिक निगरानी टीम द्वारा नकदी, मादक पदार्थ, हथियार इत्यादि की जब्ती का ऑनलाइन रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। ताकि कार्यवाही करने में सुगमता हो सके। साथ ही ऐप पर नकदी, उपहार, शराब और अन्य ड्रग्स की एंट्री सुनिश्चित की जाएगी। यदि आचार संहिता के दौरान एफएसटी, एसएसटी टीम की ओर से नकदी, शराब, हथियार आदि जब्त किए जाते हैं, तो उनका रिकॉर्ड भी ऑनलाईन रखा जाए।

 

इस बैठक में सभी प्रवर्तन एजेंसी के पदाधिकारी, अपर समाहर्ता चतरा अरविंद कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी वेदवंती कुमारी समेत अन्य सम्बंधित उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग