झारखंड विधानसभा चुनाव: चुनाव की तैयारियों को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

झारखंड विधानसभा चुनाव: चुनाव की तैयारियों को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

25 Oct 2024 |  19

 

पूर्वांचल सूर्य संवाददाता,पाकुड़।विधानसभा चुनाव के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन राज+2 स्कूल पाकुड़ में गुरुवार को आयोजित किया गया।

 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मनीष कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि जिला प्रशासन स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। निर्वाचन कार्य में सभी की महत्त्वपूर्ण भूमिका है,सभी अपने निर्वाचन दायित्वों का सही से अनुपालन करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी प्रशिक्षण सत्र में अपने कार्य दायित्व को समझ कर ससमय अपने कार्यों को पूरा कर जिला को प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। 

 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी मनीष कुमार ने पदाधिकारियों को चुनाव कार्य को सफलतापूर्वक और त्रुटिरहित संपन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर द्वारा बताई गई हर बिंदुओं पर बारीकी से अध्ययन करने, उसका पालन करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण जितना बेहतर होगा, मतदान प्रक्रिया का संचालन भी उसी अनुरूप और बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में अपने जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से समझें। 

 

इस दौरान मतदान कार्य से जुड़े सभी पदाधिकारी, कर्मियों को ईवीएम, वीवीपैट के कनेक्शन, संचालन और सभी मतदान प्रक्रियाओं का गहन प्रशिक्षण दिया गया।सेक्टर पदाधिकारी को अपने सेक्टर के अधीन समस्त मतदान केन्द्रों में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने, वेल्नेरेविबलिटी मैपिंग, उन गांव,मोहल्लों को चिह्नित करना, जिनमें डरा धमकाकर मतदान से रोका जाता है और विधिसम्मत क्या कार्रवाई की जा सकती है इसपर प्रकाश डाला गया।प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधीक्षक नयन कुमार,जिला कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी अनीता पूर्ति जिला स्तरीय मास्टर प्रशिक्षक (DLMT) के रूप में उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग