चतरा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की स्वीप कोर कमेटी की बैठक,कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र के क्षेत्रों में व्यापक जागरूकता अभियान विशेष बल

चतरा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की स्वीप कोर कमेटी की बैठक,कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र के क्षेत्रों में व्यापक जागरूकता अभियान विशेष बल

27 Oct 2024 |  13

 

पूर्वांचल सूर्य प्रतिनिधि,चतरा। शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त चतरा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में स्वीप कोर कमेटी की बैठक देर शाम तक की गई। 

 

इस बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा 13 नवंबर को जिले के सिमरिया और चतरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है। कमेटी के सदस्यों द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर वृहत स्तर पर प्रचार-प्रसार करने पर चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्वीप कोर कमेटी के सभी पदाधिकारी अपने-अपने कार्यों का निर्वहन बेहतर तरीके से करना सुनिश्चित करेंगे। स्वीप कोर कमेटी का मुख्य उद्देश्य है कि कोई मतदाता छूटे न एवं शत-प्रतिशत मतदाता मतदान की प्रक्रिया में भाग ले। जिला स्तर पर स्वीप कोर कमिटी के सभी सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वीप कोषांग के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से फर्स्ट टाइम वोटर्स, दिव्यांग, बुजुर्ग एवं प्रवासी मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना है। 

 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को कहा कि शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की मतदान के प्रति सकारात्मक प्रभाव पड़े तथा युवा मतदाता मतदान के लिए अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करें। 

 

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अवगत कराया कि आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्र पहुंच पाने में असमर्थ वृद्ध (85 आयुवर्ग) एवं विकलांग (40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता) लोगों के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि वैसे दिव्यांग मतदाता जो मतदान केंद्र तक आने में समर्थ है। वह मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करें यह सुनिश्चित हो। इस दौरान उन्होंने ने स्वीप कोर के सदस्यों को कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्र को चिन्हित कर वहां अधिकांश स्वीप गतिविधियों जैसे  शपथ, पेंटिंग, रंगोली, हस्ताक्षर अभियान, शपथ कार्यक्रम, क्विज, खेल प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश दिया। साथ ही रात्रि चौपाल, माइकिंग के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक करने की बात कही। 

 

इस बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी दक्षिणी सह वरीय स्वीप नोडल अधिकारी मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त अमरेंद्र कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता अरविंद कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी वेदवंती कुमारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शकील अहमद, जिला खेल पदाधिकारी तुषार राय, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी समेत अन्य सम्बंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग