झारखंड में एनडीए का सीट बंटवारा लगभग हो चुका है तय,सरमा ने बताया आजसू और जेडीयू का कितना हिस्सा

झारखंड में एनडीए का सीट बंटवारा लगभग हो चुका है तय,सरमा ने बताया आजसू और जेडीयू का कितना हिस्सा

15 Oct 2024 |  8

 

रांची।झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के बीच सीटों का बंटवारा लगभग तय हो चुका है।असम के मुख्यमंत्री और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा ने को कहा कि उम्मीदवारों की पहली सूची चुनाव की घोषणा के 48 घंटों के भीतर घोषित कर दी जाएगी।

 

भाजपा के सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा पार्टी की चुनाव समिति की बैठक के बाद सोमवार को प्रेस से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एनडीए सहयोगियों के बीच सीटों का बंटवारा लगभग अंतिम है।चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता घोषित करने के बाद हम 24 से 48 घंटों के भीतर पहली सूची जारी करेंगे। हम चुनाव आयोग की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।

 

सरमा ने कहा कि सीट बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार सुदेश महतो के नेतृत्व वाली आजसू पार्टी 9-11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सरमा ने कहा कि आजसू पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत लगभग अंतिम हो गई है। एक सीट को लेकर कुछ समस्या है।हम उसे मंगलवार तक सुलझा लेंगे।कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जदयू दो निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी। वहीं एलजेपी (रामविलास) के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत उसके प्रमुख चिराग पासवान के विदेश से वापस आने के बाद बुधवार या गुरुवार को होगी।

 

सरमा ने कहा कि पांच या छह को छोड़कर लगभग सभी सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं और उन पर फैसला जल्द ही लिया जाएगा।सरमा ने कहा कि एनडीए मिलकर चुनाव लड़ेगी।कहा कि बीजेपी ने 98 फीसदी सीटों पर अपनी सूची तैयार कर ली है।महिलाओं को सीट बंटवारे में उचित भागीदारी दी गई है।

 

महिलाओं को वित्तीय सहायता बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति माह करने के फैसले के लिए झामुमो के नेतृत्व वाली सोरेन सरकार पर कटाक्ष करते हुए सरमा ने कहा कि भाजपा की गोगो दीदी योजना की घोषणा के बाद ही सरकार ने यह कदम क्यों उठाया। गोगो दीदी योजना के तहत भाजपा ने प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह 2100 रुपये की वित्तीय सहायता देने का प्रस्ताव किया है।

 

सरमा ने कहा कि अब तक 7 000 महिलाओं ने गोगो दीदी योजना के लिए फॉर्म भरा है। हम इसे लागू करने के लिए पांच साल तक इंतजार नहीं करेंगे। इसे राज्य में नई भाजपा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में लागू किया जाएगा।सरमा ने राज्य में भाजपा के सत्ता में आने पर राज्य के युवाओं के लिए 3 लाख नौकरियों का भी वादा किया।

 

जीत के बारे में विश्वास जताते हुए सरमा ने दावा किया कि चुनाव के बाद जब भाजपा झारखंड में सत्ता में आएगी, मुसलमान भी राम नवमी और दुर्गा पूजा उत्सव में भाग लेंगे। सरमा ने कहा कि हमें सिर्फ एक साल दीजिए क्योंकि हम जानते हैं कि परिस्थितियों को कैसे बदलना है।असम में मुस्लिम आबादी 40 फीसदी है, लेकिन वे पूजा उत्सवों में भाग लेते हैं।

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 19 अक्टूबर को संभावित झारखंड यात्रा पर सरमा ने कहा कि भाजपा इसका इंतजार कर रही थी क्योंकि इससे निश्चित रूप से पार्टी को पांच-सात और सीटें मिलेंगी। हम तनाव में थे क्योंकि वह अब तक नहीं आए थे।

 

सरमा ने कहा कि भाजपा की चुनाव समिति की मंगलवार को फिर बैठक होगी और उसके बाद पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस साल होने हैं क्योंकि वर्तमान सदन का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो जाएगा।

ट्रेंडिंग