मोहर्रम पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई आयोजित,संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन कैमरा से फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करने की होगी व्यवस्था 

मोहर्रम पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई आयोजित,संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन कैमरा से फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करने की होगी व्यवस्था 

14 Jul 2024 |  34

 

पूर्वांचल सूर्य संवाददाता,पाकुड़। समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल और पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार के संयुक्त अध्यक्षता में मोहर्रम पर्व को लेकर जिला अंतर्गत बेहतर विधि व्यवस्था संधारण के निमित्त जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।बैठक में उपायुक्त के द्वारा आगामी 17 जुलाई को निर्धारित त्योहार के निमित्त विधि व्यवस्था सहित यातायात व्यवस्था,इस अवसर पर आयोजित होने वाले जुलूस का समय और रूट चार्ट,पर्याप्त मात्रा में दंडाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति के अलावा सोशल मीडिया आदि पर प्रसारित हो रहे सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखने को लेकर विस्तृत रूप से दिशा निर्देश दिया गया।

 

 उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने बताया कि त्यौहार के दिन शांतिपूर्ण माहौल के विरुद्ध गलत आचरण करने वाले लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने तथा शांति समिति की बैठक में परंपरागत तौर पर त्यौहार के आयोजन को पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया।उपायुक्त ने कहा कि डीजे बजाने के दौरान कोई भी भड़काऊ गाना नहीं बजने चाहिए। साथ ही साथ कमिटी को यह भी सुनिश्चित करना है कि कोई भी सदस्य शराब पीकर जुलूस में न आएं। 

 

उपायुक्त ने बताया कि बैठक में सिविल सर्जन को त्यौहार के दिन चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति सहित सभी एंबुलेंसों को ड्राइवर सहित क्रियान्वित रखने तथा क्षेत्र अंतर्गत बिजली एवं पानी की व्यवस्था को तंदुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि इस बार जुलूस के मार्ग में रोशनी की व्यवस्था की जाए। जुलुस निकाले जाने के दौरान बिजली से किसी प्रकार की दुर्घटना न हो इसके लिए कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को उस दौरान बिजली आपूर्ति बंद रखने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को सभी प्रखंडों में जुलूस के पास एम्बुलेंस की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।

 

पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मोहर्रम पर्व पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्व में ही सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लें।एसपी ने निर्देशित किया कि वैसे व्यक्ति जिन्होंने पूर्व में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का कार्य किया है उन पर कड़ी निगरानी रखें। 

 

एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि जिस मार्ग से मोहर्रम का जुलुस निकाला जाएगा उसका पूर्व में निर्धारण एवं सत्यापन कर लें। साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाली या कोई आपराधिक घटना घटित होने पर अविलम्ब प्रशासनिक या पुलिस पदाधिकारी को इसकी सूचना दें।सोशल मीडिया पर यदि किसी तरह की झूठी खबर या अफवाह पोस्ट किया जाता है तो अविलम्ब इसकी सूचना नजदीकी थाना या प्रशासनिक पदाधिकारी को दें।मोहर्रम कमिटी अपना नाम और अपने सदस्यों का डिटेल्स अपने अपने संबंधित थानों में देना सुनिश्चित करें। 

 

बैठक में नगर परिषद उपाध्यक्ष अशोक कुमार भगत,सिविल सर्जन डॉक्टर मंटू कुमार टेकरीवाल,अपर समाहर्ता जेम्स सुरीन,अनुमंडल पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा,जिला भूअर्जन पदाधिकारी अजय सिंह बड़ाईक,जिला स्तरीय पदाधिकारी, पाकुड़ एसडीपीओ,सभी बीडीओ,अंचलाधिकारी,थाना प्रभारी और जिले के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग