लिट्टीपाड़ा में मनरेगा अन्तर्गत संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

लिट्टीपाड़ा में मनरेगा अन्तर्गत संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

13 Aug 2024 |  8

 

पूर्वांचल सूर्य संवाददाता,पाकुड़।डिजिटल पंचायत योजना अंतर्गत लिट्टीपाड़ा प्रखंड अंतर्गत लिट्टीपाड़ा पंचायत सभागार भवन में मनरेगा अन्तर्गत संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए मुखिया,ग्राम पंचायत सचिव और पंचायत स्तरीय तकनीकी विशेषज्ञ का प्रखंड स्तरीय गैर आवासीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। 

 

प्रशिक्षण का विधिवत प्रारंभ प्रभारी जिला परियोजना प्रबंधक,ई० पंचायत आनंद प्रकाश,प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी,लिट्टीपाड़ा कमल पहाड़िया,रबीना मालतो, शोराब अली,मास्टर ट्रेनर द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 

 

इस गैर आवासीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण में कुल 12 सत्रों का आयोजन किया जाएगा।प्रशिक्षण की शुरुआत प्रतिभागियों का एक दूसरे से परिचय,प्रशिक्षण का उद्देश्य और प्रशिक्षण के उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण को आगे बढ़ाते मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रथम सत्र में मनरेगा के मुख्य बातों थथा मनरेगा क्या है, मनरेगा की आवश्यकता, मनरेगा से संभावित लाभ, काम पाने की प्रक्रिया,जॉब कार्ड संबंधित जानकारी,काम और बेरोजगारी भत्ता के लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। 

 

वहीं दूसरे सत्र में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मनरेगा पोर्टल और पंजीकरण के संबंध में जानकारी दी गई। तीसरे सत्र में पंचायतवार तीन- तीन के समूह बनाते हुए प्रतिभागियों द्वारा पंचायत स्तर लॉगिन पोर्टल के लिए आईडी व पासवर्ड का उपयोग करते हुए मनरेगा पोर्टल पर लॉगिन कर पोर्टल के बारे में समझ विकसित किया गया। 

 

प्रथम दिन के अंतिम सत्र में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कार्यों का मनरेगा सॉफ्ट में प्रविष्टि, कार्यों की स्वीकृति,कार्य की मांग,कार्य का आवंटन,मनरेगा सॉफ्ट/ऐप में उपस्थिति दर्ज कराना, मनरेगा सूची को जेनरेट करना और भुगतान के बारे में बताते हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम दिन की समाप्ति की गई। 

 

उक्त प्रशिक्षण में शुभम कुमार, डिजीग्राम प्रभारी अभिषेक गोंड, प्रखंड समन्वयक,पंचायत राज स्वशासन परिषद संजीव कुमार, लेखा लिपिक-सह-कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रथम बैच हेतु चयनित पंचायत के मुखिया, ग्राम पंचायत सचिव एवं पंचायत स्तरीय तकनीकी विशेषज्ञ समेत अन्य उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग