झारखंड विधानसभा चुनाव:आंखों में आंसू,चेहरे पर शिकन,हटिया से चुनाव लड़ने वाली किन्नर नगमा की भावुक कर देगी कहानी

झारखंड विधानसभा चुनाव:आंखों में आंसू,चेहरे पर शिकन,हटिया से चुनाव लड़ने वाली किन्नर नगमा की भावुक कर देगी कहानी

25 Oct 2024 |  16

 

रांची।झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड में सियासी पारा हाई है।राज्य की 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होना है। 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। पहले और दूसरे चरण को लेकर प्रत्याशियों की नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। इस बार विधानसभा चुनाव में एक ऐसे प्रत्याशी ने चुनाव लड़ने का साहस किया है, जो समाज की मुख्यधारा में अपनी जगह बनाने के लिए सालों से संघर्ष कर रहे हैं।इस प्रत्याशी का नाम नगमा रानी है।नगमा किन्नर हैं।

 

जानें नगमा रानी के बारे में 

 

नगमा रानी का जन्म 15 अगस्त 1984 को बिहार की राजधानी पटना के फुलवारीशरीफ में हुआ था।आंखों में आंसू, चेहरे पर शिकन और अपने अतीत को याद करते हुए नगमा रानी ने कहा कि हम लोग 3 भाई और 2 बहन हैं।किन्नर होने के कारण बचपन में साथ देने के बजाए परिवार ने किनारा कर लिया,लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।संगीता नाग किन्नर नाम की महिला ने अनाथ हुई नगमा रानी को गोद ले लिया।नगमा को संगीता नाग किन्नर ने पढ़ाया लिखाया।नगमा ने समाज के लोगों से बच बचा कर आर्ट्स संकाय से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की।वह भी हिस्ट्री ऑनर्स से।किन्नर होने के कारण समाज से हमेशा दुत्कार मिला, लेकिन नगमा समाज की खुशियों में किसी के घर में बच्चों के जन्म की किलकारी पर तो किसी के घर में शादी विवाह के मौके पर नाच गा कर ढोल बजाकर उन्हें आशीर्वाद लुटती रही।बदले में मिलने वाले नेग (सगुन) के पैसों को भी किसी गरीब की बेटी की शादी में तो किसी गरीब के पढ़ाई पर खर्च कर दिया।

 

हटिया विधानसभा से नगमा रानी ने भरा पर्चा

 

नगमा रानी का कहना है कि उसकी इच्छा थी कि पुलिस अधिकारी बनकर समाज में महिलाओं के प्रति गरीबों के प्रति होने वाले अत्याचार पर रोकथाम करे,लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।किन्नर होने के कारण समाज से दुत्कारे जाने वाली नगमा रानी अब समाज को सुधारने का बीड़ा उठा लिया है।नगमा ने झारखंड के हटिया विधानसभा सीट से बतौर निर्दलीय प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल किया है।नगमा  हटिया की जनता से अपना प्यार आशीर्वाद और समर्थन मांग रही हैं।

 

जानें नगमा रानी का क्या है उद्देश्य

 

नगमा रानी एक किन्नर हैं।हाथ फैला कर किसी से भी मांग लेंगी,अपना पेट भर लेंगी,लेकिन नगमा का उद्देश्य है विधानसभा क्षेत्र और झारखंड की जनता का पेट भरना है, उन्हें रोजगार देना है,लड़कियों को आत्म स्वालंबन बनाना है, भय मुक्त विधानसभा की जनता रह सके यह उद्देश्य है।चुनाव में जीत होती है या हार यह तो 23 नवंबर को पता चलेगा, लेकिन नगमा ने जो साहस दिखाया है,ऐसे में कह सकते हैं कि हजारों किन्नर जो समाज द्वारा दुत्कारे जा रहे हैं उन सबकी नजरों में यह एक बड़ी जीत है।

ट्रेंडिंग