सोनभद्र में 85 फीट ऊंचा रावण का पुतला बना आकर्षण का केंद्र

सोनभद्र में 85 फीट ऊंचा रावण का पुतला बना आकर्षण का केंद्र

12 Oct 2024 |  24

 

 सोनभद्र।असत्य पर सत्य की और बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजय दशमी के अवसर पर पूरे देश में धूम है। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के चोपन में रावण के पुतले की चर्चा जोरों पर है।हर बार की तरह इस बार भी चोपन में सबसे ऊंचा 85 फीट का रावण का पुतला जलाया जाएगा।खास बात यह है कि चारों दिशाओं में रावण के पुतले मुंडी घूमती नजर आएगी।  

 

चोपन में आज जलेगा 85 फीट का रावण

 

रावण के पुतले को अंतिम रूप देने के लिए दिनभर कारीगर जुटे रहे।चोपन में रावण का पुतला हमेशा आकर्षण का केंद्र रहा हैं। 85 फ़ीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन होगा। सबसे खास बात है कि ये रावण का पुतला हाईटेक है। इसमें आधुनिक लाइट लगी होती है। सबसे बड़ी खासियत यह कि इसकी गर्दन चारों दिशा में घूमते हुए दिखाई देगी। चारों दिशा में घूमते सर और इसमें लगी लाइट लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लेता है। 

 

रावण के पुतले में लगाए गए हैं लाखों के पटाखे

 

जब रावण के पुतले को जलाया जाएगा तो एक-एक कर रावण का सर धाराशाही होता जाएगा।रावण के पुतले में लाखों के पटाखे भी लगाए गए हैं और लगभग 2 घंटे तक राम-रावण के युद्ध के दौरान लगातार आतिशबाजी भी की जाती है। जब इसके पुतले में आग लगाया जाएगा तो काफी देर तक पटाखे जलते रहेंगे।

 

55 साल से चली आ रही है परंपरा

 

आयोजक समिति ने बताया कि 50 से 55 साल से रावण दहन का आयोजन रेलवे रामलीला समिति द्वारा कराया जाता रहा है। इस बार भी सभी के सहयोग से भव्य रावण के पुतले का निर्माण कराया गया है। रामलीला समिति द्वारा यह निर्णय किया गया कि इस बार सिर घूमने के साथ-साथ रामलीला की भव्यता को चार चांद लगाया जाएगा। आसपास जिलों में से सबसे ज्यादा चोपन का रावण का पुतला आकर्षण का केंद्र बना है।

ट्रेंडिंग