पूर्वांचल सूर्य एक्सक्लूसिव:पश्चिम सिंहभूम के 186 स्कूलों में पेयजल उपलब्ध नहीं

पूर्वांचल सूर्य एक्सक्लूसिव:पश्चिम सिंहभूम के 186 स्कूलों में पेयजल उपलब्ध नहीं

25 Jul 2024 |  30

पूर्वांचल सूर्य एक्सक्लूसिव:पश्चिम सिंहभूम के 186 स्कूलों में पेयजल उपलब्ध नहीं

 

जिला खनिज निधि से करवाया गया था स्कूलों का जीर्णोद्धार

 

  झारखंड विधानसभा की आवास समिति के सभापति की बैठक में खुलासा

 

विशेष संवाददाता,चाईबासा।झारखंड विधानसभा की आवास समिति के सभापति ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन ने मंगलवार को चाईबासा परिसदन में जिले के विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। विधानसभा में आवास से संबंधित उठाए गए मामलों के विषय में समिति ने जिले के संबंधित विभागों से जानकारी ली। जानकारी के क्रम मे चौंकाने वाली बातें सामने आयी। पश्चिम सिंहभूम जिले के 186 सरकारी स्कूलों में पीने के पानी की व्यवस्था है ही नहीं। प्यास लगने पर बच्चे यत्र तत्र पानी पीते हैं। यहां विकास कार्यों की हद तो तब दिखाई दी।जब बैठक में यह बात सामने आयी। जब सभा पति को यह जानकारी मिली की 260 स्कूलों में टॉयलेट ही नहीं है और 160 स्कूलों में बच्चे सुरक्षित भी नही हैं,क्योंकि 160 स्कूलों में चहारदिवारी ही नहीं है, जबकि हाल ही में जिले की 2000 से अधिक स्कूलों का जीर्णोद्धार  करवाया गया था। जिले में विद्यालयों की ऐसी स्थिति पर सभापति ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन भड़क गये। उन्होंने सभी विभागों से प्रगति प्रतिवेदन समिति को उपलब्ध कराने को कहा है।

 

विधानसभा समिति के सभापति ने कहा कि भवन और आवास से संबंधित मामलों में पदाधिकारी से जानकारी ली गई है।कुछ विभागों की ओर से अभी तक प्रतिवेदन ही नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के 160 स्कूलों में चारदीवारी, 186 स्कूलों में पीने का पानी और अन्य बुनियादी सुविधाएं नहीं होने की बात सामने आई है। इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है, ताकि इस बारे में विधानसभा अध्यक्ष को अवगत कराते हुए संबंधित विभाग को दिशा निर्देश दिया जा सके और इसके लिये दोषियों पर कार्रवाई की जा सके।

 

सड़क सुरक्षा का मामला भी उठा

 

विधानसभा आवास समिति की बैठक के दौरान सड़क सुरक्षा का भी मुद्दा प्रमुखता से उठा। इस पर सभापति ने सड़क परिवहन के नियमों का कड़ाई से पालन करने और जांच अभियान चलने का निर्देश दिया गया है।उन्होंने कहा कि चाईबासा जैसी जगह में ट्रॉमा सेंटर का नहीं होना एक गंभीर समस्या है। इसके लिए समिति विधानसभा को अवगत कराएगी। 

 

नगर पर्षद चाईबासा से भी आ रही शिकायतों के मद्देनज़र मांगा गया प्रगति प्रतिवेदन

 

गौरतलब है कि पूर्व में शहर में अबतक बने 1450 पीएम आवास में की जा रही गड़बड़ियों की शिकायत पूर्व में कई लाभुकों द्वारा की गईं थी। वर्तमान भी कई तरह की शिकायत है।

ट्रेंडिंग